बांगो के मातिन में चलित थाना का आयोजन.. एसपी के निर्देश पर प्रभारी हमराह स्टाफ के साथ पहुंचे अंचल के ग्रामीणों के बीच.. सुनी समस्याएं.

सत्या साहू/बांगो: सीमावर्ती थाना बांगो के थाना प्रभारी राजेश पटेल की अगुवाई में वनांचल ग्राम मातिन में चलित थाना (संगवारी पुलिसिंग) का आयोजन किया गया. इस अवसर पर बड़ी संख्या में क्षेत्र की महिलाएं व ग्राम के जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे. सभी से संवाद करते हुए आपसी सामंजस्य के साथ क्षेत्र में आपराधिक गतिविधियों के रोकथाम हेतु प्रयास करने की अपील की गई. उपस्थित जनसमूह ने पुलिस के सहयोग हेतु अपनी सहमति दी.

दरअसल जिला पुलिस अधीक्षक श्रीमान भोजराज पटेल के निर्देशन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा व एसडीओपी ईश्वर त्रिवेदी के मार्गदर्शन में समस्त थाना प्रभारियों को ग्राम पंचायतों में चलित थाना के आयोजन व स्थानीय स्तर पर समस्याओं के निबटारे के निर्देश प्राप्त हुए थे. उक्त निर्देश के परिपालन में आज प्रभारी राजेश पटेल की अगुवाई में दूरस्थ वनांचल ग्राम मातिन ने चलित थाना सह संगवारी पुलिसिंग का आयोजन किया गया था.

चलित थाना के दौरान एक बेवा महिला ने बताया कि वह साढ़े चार एकड़ जमीन और कृषि कार्य कर आजीविका का निर्वहन कर रही है किंतु एक दबंग व्यक्ति के द्वारा उसके 5 से 6 डिसमिल जमीन पर कब्जा कर लिया गया है. उक्त शिकायत पर दबंग व्यक्ति को मौके ओर बुलाया गया. चूंकि वह ग्राम में उपस्थित नही था लिहाजा उसके परिजनों को समझाइस दी गई साथ ही वापसी पर कब्जाधारी युवक को तत्काल थाने में आमद के निर्देश दिये गए. इसी तरह कई अन्य सम्पत्ति सम्बन्धी शिकायते प्राप्त हुई जिनके त्वरित निराकरण का भरोसा आवेदकों को दिया गया. थाना प्रभारी ने बताया कि सम्पत्ति सम्बन्धी विवादों के निबटारे के लिए राजस्व अधिकारियों से सम्पर्क किया जाएगा.

प्रभारी राजेश पटेल के द्वारा ग्रामीणों को बैंकिंग फ्रॉड, सायबर क्राइम से सतर्क रहने, स्थानीय स्तर पर नशे के विरुद्ध अभियान छेड़ने, छोटे बच्चो के अनिवार्य शिक्षा हेतु उन्हें स्कूल भेजने, सम्पत्ति सम्बन्धी विवादों का कानूनी तरीके से निबटारा करने, वाहन चालन में सावधानी बरतने, पारिवारिक विवादों से बचने, जेवर चमकाने के नाम पर ठगी करने वालो से सचेत रहने व नशापान नही करने आदि की समझाइस दी गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *