श्रृंगी ऋषि विद्यालय के अस्तित्व को बचाने के लिए हुई बैठक,लिये गए कई महत्वपूर्ण निर्णय

cgdarpan.com श्रृंगी ऋषि विद्यालय के अस्तित्व को बचाने के लिए हुई बैठक,लिये गए कई महत्वपूर्ण निर्णय

अशोक संचेती,धमतरी/नगरी : नगरी में 65 साल पुरानी धरोहर श्रमदान कर एक-एक पाई इकट्ठा कर बनाई गई शासकीय श्रृंगी ऋषि उच्चतर माध्यमिक विद्यालय को यथावत संचालित रखने के लिए दंतेश्वरी सभा हॉल में नगर व्यवस्था नगरी की बैठक आहूत की गई। जिसमें क्षेत्र के प्रबुद्ध जन लोगों के साथ स्थानीय लोग सभा हाल में उपस्थित थे। लोगों का कहना है कि यह विद्यालय लोगों की आस्था से जुड़ा हुआ है। हमारे बुजुर्गों ने अपने संघर्ष के साथ स्कूल की नींव रखी थी इसी स्कूल से पढ़कर लोग बड़े-बड़े पद पर आसीन हुए है इसलिए हम इस स्कूल को मिटने नहीं देंगे।

इस स्कूल के अस्तित्व को बचाने के लिए इस क्षेत्र के पूर्व चार विधायक पिंकी शिवराज शाह, श्रवण मरकाम,अशोक सोम,अम्बिका मरकाम, जनपद पंचायत अध्यक्ष दिनेश्वरी नेताम, नगर पंचायत अध्यक्ष अराधना शुक्ला ,नगर व्यवस्था अध्यक्ष ललित प्रसाद शर्मा नगर पंचायत के पार्षद एवं गाँव के गणमान्य नागरिक जन सैकड़ों की संख्या में उपस्थित थे।

सभी ने अपना – अपना विचार व्यक्त किया और कहा कि शासकीय श्रृंगी ऋषि उत्तर माध्यमिक शाला का अस्तित्व मिटने नहीं दिया जाएगा चाहे उसके लिए हम सबको मिलकर संघर्ष ही करना क्यों न पड़े। वही कुछ वक्ताओं ने कहा कि जिस स्कूल को लेकर शासकीय श्रृंगी ऋषि उत्तर माध्यमिक शाला को बंद करने की बात कही जा रही है वहां स्कूल स्वामी आत्मानंद विद्यालय नगरी निकाय परिषद क्षेत्र अंतर्गत अन्यत्र बनाया जावे और हिंदी मीडियम स्कूल शासकीय श्रृंगी ऋषि उत्तर माध्यमिक शाला में बच्चों को फिर से एडमिशन दिया जाना चाहिए और पूरी तरह से शिक्षकों की व्यवस्था की जानी चाहिए।

वही बैठक में उपस्थित सभी ने अपना-अपना विचार व्यक्त किया तदोपरांत निष्कर्ष के रूप में नगर व्यवस्था समिति ने प्रस्ताव जारी करते हुए उल्लेख किया गया कि शासकीय श्रृंगी ऋषि उच्चतर माध्यमिक विद्यालय यथावत अपने स्थान पर ही रहे। छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वकांक्षी योजना स्वामी आत्मानंद विद्यालय नगरी निकाय परिषद क्षेत्र अंतर्गत अन्यत्र बनाया जावे। साथ ही सुझाव के रूप में उपस्थित जनों ने स्थान बताते हुए कहा कि पूर्व में सरकारी किसान राइस मिल संचालित था वर्तमान में वह जगह पूर्णत: खाली पड़ा हुआ है और ऐसे कई जगहों का जिक्र बैठक में किया गया।

साथ ही सरकार द्वारा करोड़ों रूपए के छात्रावास भवन निर्माण करवाया गया है जो वर्तमान में खाली पड़ी हुई है। सरकार एक भवन में चाहे तो शासकीय स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट इंग्लिश मीडियम विद्यालय संचालित कर सकती है। नगर व्यवस्था के उक्त प्रस्ताव के निष्कर्ष पर नगरवासियों ने हर्ष व्यक्त करते हुए हस्ताक्षर कर उक्त प्रस्ताव माननीय कलेक्टर महोदय को प्रेषित करने की बात कही ।

उक्त मांगे और समस्याओं के निराकरण न होने पर नगर व्यवस्था सहित चार पूर्व विधायक जनपद अध्यक्ष नगर पंचायत अध्यक्ष नगर व्यवस्था अध्यक्ष एवं समस्त क्षेत्रवासी आगे की कार्यवाही करने पर बाध्य होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *